बिना सोचे-समझे शेयर मार्केट में पैसा लगाने से हो सकता है बड़ा नुकसान, इससे बचने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान

अगर आप कहीं ऐसी जगह निवेश करने का सोच रहे हैं जहां निवेश करने पर आपको ज्यादा रिटर्न मिले, तो शेयर मार्केट में निवेश शुरू करना एक विकल्प हो सकता है। लेकिन शेयर मार्केट में पैसा लगाने के अपने फायदे और नुकसान हैं। इसमें निवेश करना ज्यादा जोखिम भरा हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे शेयर बाजार में पैसा डूबने या नुकसान होने पर भी आपकी वित्तीय स्थिति पर असर नहीं पड़ेगा।


केवल अपने अतिरिक्त पैसे का ही करें निवेश
नए निवेशकों को सबसे पहले ये समझना चाहिए कि शेयर बाजार में निवेश जोखिम भरा है। ऐसे में ये भी हो सकता है कि आप अपना सारा पैसा खो दें। इसीलिए शेयर में वही पैसा लगाना चाहिए जो आपके पास अतिरिक्त रूप से है। क्योंकि इनके खो जाने पर आपकी वित्तीय स्थिति पर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। अपने काम के पैसों को शेयर्स में नहीं लगाना चाहिए।


कितना जोखिम ले सकते हैं ये तय करें
आपको अपनी उम्र, फाइनेंशियल कंडीशन और रिटायरमेंट लक्ष्य इत्यादि पर विचार करके अपनी वित्तीय क्षमता तय करनी चाहिए, और उसके अनुसार ही जोखिम लेना चाहिए। बिना सोचे समझे ज्यादा जोखिम लेना आपको मुसीबत में फंसा सकता है।


अलग-अलग जगह स्टॉक खरीदें
अपने सभी पैसे एक स्टॉक में ही कभी न लगाएं। अच्छे तरीके से स्टॉक का विविध पोर्टफोलियो बनाएं जो आपको जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है और कुछ स्टॉक अच्छी तरह से प्रदर्शन नहीं करते हैं तो आप पैसे खोने से बच सकते हैं। पैसा लगाने से पहले जिस शेयर में पैसा लगा रहे हैं उसके प्रदर्शन पर गौर करें।


सेफ इन्वेस्टमेंट भी जरूरी
शेयर मार्केट में पैसा निवेश करना जोखिम भरा सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप इसमें निवेश करने के अलावा कहीं ऐसी जगह भी निवेश करते रहें जहां जोखिम न हो। इस तरह के निवेश के लिए आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) या रिकरिंग अकाउंट (RD) में पैसा लगा सकते हैं। इससे अगर आपको शेयर बाजार में नुकसान होता है तो इस योजनाओं से आपको रिटर्न मिलता रहेगा।


इंश्योरेंस है जरूरी
अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो आपको एक टर्म लाइफ इंश्योरेंस और पर्याप्त हेल्थ इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए। इससे अगर आपको शेयर मार्केट में बड़ा नुकसान होता है और आपकी वित्तीय स्थिति बिगड़ती है तब भी मेडिकल इमर्जेंसी या कोई दुर्घटना जैसी स्थिति में आपको सही उपचार मिल सकेगा। इसके अलाव टर्म लाइफ इंश्योरेंस आपके परिवार को आपके न होने पर भी वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बिना सोचे-समझे ज्यादा जोखिम लेना आपको मुसीबत में फंसा सकता है


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2H6mJdv
via IFTTT

Post a Comment

और नया पुराने